Friday 23 March 2012

तस्वीरें और तस्वीरें -- चंद सफ़े ओशिमा डायरी से - (3)

उन्नीस मार्च, 2012

जापान घर है 108 सक्रिय ज्वालामुखियों का जिनमें से तीस पर पल-पल निगाह रखी जाती है और उनकी हर धड़कन रेकॉर्ड होती रहती है ताकि समय रहते फटने से पहले ही चेतावनी दी जा सके । इन्हीं में से एक माउंट मिहारा के घर ओशिमा में बैठा हूँ ।कल दोपहर की रिज़र्वेशन कन्फ़र्म हो गई है । आज जीभर कर देख लेना चाहता हूँ इस विचित्र लोक को । प्रशांत महासागर में स्थित ये द्वीप कहने को तोक्यो प्रिफ़ेक्चर में आता है लेकिन है इक अजब-गजब दुनिया ! हरे-भरे सघन वन , फूलों से लदे-फदे उपवन, मज़बूत इन्फ़्रास्ट्रकचर , ज्वालामुखी के गिर्द फैला सहरा,जमा हुआ लावा, दिलकश समुद्र तट और ये सभी कुछ एक छोटे से टापू पर। टापू जो छः सौ मीटर समन्दर में डूबा हुआ है और घर है अनेकानेक जीव रूपों का । इतनी सी जगह में प्रकृति के इतने रंग-रूप मैंने आज तक नहीं देखे । आज मौसम साफ़ है इसलिए जापान की सबसे मशहूर पिक्चर पोस्ट कार्ड इमेज माउंट फ़ुजी के भी दर्शन हो रहे हैं जिन्हें जापानी आदर से कहते हैं फ़ुजी सान । इत्तेफ़ाक़ से ये भी एक सक्रिय ज्वालामुखी है --

14 comments:

  1. भई मुनीश , कहते हैं एक चित्र कोटि-कोटि शब्दों की सामर्थ्य रखता है और तुम्हारे इन चित्रों को देख कर यही लगता है . और उस पर तुम्हारा वर्णन का अंदाज़ भी. उसकी तारीफ़ में ग़ालिब साहब के एक शेर का पहला मिसरा क्योंकि दूसरे मिसरे का यहाँ कोई तुक नहीं होगा .
    ज़िक्र उस परीवश का और फिर बयां अपना

    ReplyDelete
  2. शरद भाई ओशिमा यात्रा में सहभागी होने के लिए धन्यवाद । सच कहूँ अकेले मज़ा नहीं आता और इसीलिए तस्वीरें छापता हूँ कि दोस्तो के साथ मिलकर टीका-टिप्पणी की जाए । भारत में अकेले घूमना और बात है परदेस में काफ़ी बोझिल भी होता है लेकिन बस दिल बहलाने को ग़ालिब ख़्याल
    अच्छा है ।

    ReplyDelete
  3. बहुत खूब मुनीश भाई,क्या नयनभिराम तसवीरें लगायी हैं आपने जिनसे जापान की खूबसूरती टपक-टपक पड़ती है | तस्वीरों के साथ में आपका दिलचस्प अंदाज़े-बयां लेख को उत्तमता प्रदान करता है |

    ReplyDelete
  4. बहुत खूब मुनीश भाई,क्या नयनभिराम तसवीरें लगायी हैं आपने जिनसे जापान की खूबसूरती टपक-टपक पड़ती है | तस्वीरों के साथ में आपका दिलचस्प अंदाज़े-बयां लेख को उत्तमता प्रदान करता है |

    ReplyDelete
  5. यहाँ चित्रों के माध्यम से हम जयपान द्वीप को जान पा रहे हैं . एक बात ध्यान देने योग्य यह है कि कोई जगह उसके निवासियों की वजह से भी महत्वपूर्ण होती है क्योंकि संस्कृति तो मनुष्य से ही बनती है . इसलिए वहां के लोगों के विविध चित्र भी आप लगाते रहें तो आनंद वर्धन कुछ और ही होता रहेगा .

    ReplyDelete
    Replies
    1. ....aur,logon ke sath-sath apne chitr bhi zaroor lagate rahein.Yun to har tarah ke rochak chitr aap hum tak pahuncha hi rahe hain.

      Delete
    2. ठीक है शरद भाई अगली ही पोस्ट में लीजिए ।

      Delete
  6. Bahut acchi tasveerein, khaas kar kachwon ki aur mod mudti do mohtarmaon ki; gaana yaad aa gaya, 'us mod se aate hain, kuch sust kadam raste...'.

    ReplyDelete
    Replies
    1. कुछ तेज़ कदम राहें..पत्थर की हवेली में शीशों के घरौंदे से तिनकों के नशेमन तक इस मोड़ से जाते हैं ।

      Delete
  7. लाजवाब पोस्ट है मुनीश भाई! खूबसूरत चित्र, सुन्दर विडियो और कर्णप्रिय स्वर! ये धारीदार दुम वाले पशु का नाम क्या है?

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी अनुराग भाई लैमूर नामक जीव हैं ये । टापू पे आने का शुक्रिया ।

      Delete
  8. Bahut hi pyaari jagah aur aapne jagah ka bahut hi khhobsurta varran kiya hi. Lagta hi sach-much Oshima boola raha hi, ab to jaana hi parega.
    Kamayani

    ReplyDelete
  9. Baap re lagta hi jaise ki lava ne pura ek dweep hi bana diya ho. Bahut hi adbhut jagah hi, prakriti ki sundarta aur kah sakte hi prakriti ka prakop ki jab jwalamukhi phutta hoga to kitna bhayanak hota hoga. Anyway, very beautiful place !

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद कामायनी जी । आप अवश्य वहाँ जाएँ यूरोप से लौट कर ।

      Delete