Wednesday 10 September 2008

भुवनेश्वर का एक पेशाबघर और बाक़ी तस्वीरें

किसी इंसान की फितरत उसके जूतों से और किसी इमारत की असलीयत उसके टॉयलेट से पता चलती है ,ऐसा मेरे दोस्त मेजर किशनपाल के मरहूम ददा -जानी का फरमाना था और मैं उनके इस क़िस्म के ओब्सेर्वशन्स का बड़ा कायल रहा हूँ , सो भुवनेश्वर रेलवे के प्लेटफोर्म नम्बर वन पे मौजूद इस टॉयलेट की तस्वीर लेना मैंने ज़ुरूरी समझा चूंकि पाँच सितारा होटलों , NGOs के दिल्ली वाले बड़े दफ्तरों और एम्बसिओं को छोड़ दें तो मुल्क में ये शोवा आज भी फनकारों की नज़रे-इनायत से महरूम है । बहरहाल, इस पेशाबघर में फूल- दार टाइल्स के अलावा फूलों के गुच्छे भी किसी अनाम कलाकार ने इस खूबसूरती से सजाये थे जिसका एक्सपेरिएंस महज़ तस्वीरों से मिलना मुश्किल है और ये सब महज़ एक रुपये की रूटीन प्राईज़ पर ! मैंने दिल्ली से भुवनेश्वर का सफर जहाज़ से तय किया और पुरी जाने के लिए ट्रेन पकड़ी , ट्रेन में थाई लैंड से आई एक पर्यटक से काफी यादगार मुलाक़ात हुई जिसका ज़िक्र फ़िर कभी, अभी तो आप इन तस्वीरों का मज़ा लें।

18 comments:

  1. अच्छी तस्वीरें दिखाने के लिए धन्यवाद।

    ReplyDelete
  2. ऐसा शानदार पेशाबघर? लगता ही नहीं कि यह अपने देश में ही है।

    ReplyDelete
  3. बहुत नायाब चीज दिखलाई है आपने ।

    अब तो भुवनेशवर जाना होगा इस पेशाबघर का प्रयोग करने।

    ReplyDelete
  4. अद्बुत फोटो हैं मुनीशजी, विशेषकर पेशाबघर के।

    ReplyDelete
  5. फोटो काफी अच्‍छे हैं। अपनी ट्रेन यात्रा की यादों को जल्‍दी ही शेयर करें। शुक्रि‍या।

    ReplyDelete
  6. आप अच्छे हो इसलिए आपको अच्छा ही नज़र आता होगा |

    ReplyDelete
  7. फोटो वाकई शानदार हैं औऱ खासकर पेशाबघर वाला। आपने एक अलग सी जगह की खूबसूरती को दिखाया जिस पर लोग आम तौर पर ध्यान नहीं देते।

    ReplyDelete
  8. फोटो वाकई शानदार हैं औऱ खासकर पेशाबघर वाला। आपने एक अलग सी जगह की खूबसूरती को दिखाया जिस पर लोग आम तौर पर ध्यान नहीं देते।

    ReplyDelete
  9. यूरोप के सार्वजनिक सुविधाकेन्द्रों की छटा बिखेरते इन फ़ोटोग्राफ़्स को देखकर एक बार को सदमा लगता है कि यह हमारे अपने मुल्क में मौजूद है. वह भी रेलवे स्टेशन पर!

    लालू यादों के लिए कोई खम्भा-दीवार बनाए हैं या नहीं रेलवई वाले?

    ... ख़ैर. अब अगली सीरीज़ प्रस्तुत करें सर.

    ReplyDelete
  10. मेरे शक्की मन को ये बार-बार लग रहा है कि ये तस्वीर एयर पोर्ट से ली गयी है और रेल्वे स्टेशन के नाम से चिपका दी गयी है !!फ़िर आपकी नेकदिली के सदके अपने दिमाग को समझा रहा हु कि इतना शक अच्छा नही दीपक !! साड्डा इंडिया के रेल्वे स्टेशन इतने भी खराब नही !! बाइदअवे ये सुनहरा आकाश आपने कितने हजार फ़ीट उचाइ से खीचा है ?

    ReplyDelete
  11. Dear Deepak,
    if u happen to visit Bubaneshvar Railway platform no.1 , just take a right turn and at the end of platform shed u will find this flowery urinal entitled ' De-Lux Toilet'.
    Munish

    ReplyDelete
  12. maykhana is urinating life surprisingly minus urea.

    ReplyDelete
  13. अदभुत..चित्र नम्बर ९ कौन सी जगह है ?

    ReplyDelete
  14. itz a private prop. on paintkata(spelling not confirmed) sea-beach in puri Ranju.

    ReplyDelete
  15. very nice pictures

    ReplyDelete