Friday, 15 May 2009

चकराता में चांदनी--३

नेट पर मिली जानकारी के मुताबिक चक्राता की चढाई का जो रास्ता हमने पकडा वो काफी संकरा होने के अलावा सूखे पहाडों से गुज़रता था .पोस्ट का टाइटल 'चकराता में चांदनी ' पहले ही सोच रखा था चूंकि बुद्ध पूर्णिमा के रोज़ हमें वहीँ होना था . ये सफ़र मैं ब्लॉग जगत में ऐलान के बाद कर रहा था सो इस पर लिखना भी लाज़मी था वर्ना हर यात्रा का ज़िक्र करना कोई ज़रूरी नहीं होता . बहरहाल चकराता पहुँच कर उसके छोटे से ,अनाकर्षक बाज़ार का चक्कर लगाने और होटल वालों के नखरे देखने के बाद मुझे लगने लगा था की अब उस पोस्ट का शीर्षक शायद 'चकराता में चूतिये' ज़ियादा मुफीद होगा . दरअसल वहां पहुँचने पर ताज़ी और ठंडी हवा ने तबियत ज़ुरूर हरी कर दी थी मगर चक्कर था होटल का . होटल 'स्नो व्यू' परिवार के मतलब का सौ प्रतिशत था मगर लौंडे-लपाड्डों के लिहाज़ से ज़ियादा ही शालीन था . Rest house Himgiri में मूत की दुर्गन्ध समाई थी तो होटल उत्तरायण ज़रा भी मोल-भाव के मूड में न था और ये बात मेरे साथियों को पच नहीं रही थी ,एक और होटल शायद हिमालयन परादाईज़ कसबे से काफी दूर था और पी. डब्लू. डी. रेस्ट हाउस चुनाव अधिकारियों के कब्ज़े में था . ऐसे में वहां जहाँ तहां लगे चुनावी उम्मीदवारों के खीसें निपोरते चित्रों वाले पोस्टर मानो हमारा ही मज़ाक बना रहे थे . आखिरकार शाम ढले रेस्ट हाउस के पास पुरोडी गाँव में बने एक नए होटल --होटल शुभम में जाकर बात बनी . बड़े प्रेम से उसके मालिक युद्धवीर तोमर ने हमें वहां रखा और खाना तो ऐसा पहाडों में कभी खाया ही नहीं . चाँद निकल आया था और हम चांदनी का वो मंज़र जाया नहीं करना चाहते थे सो लपा-लप कुछ फोटो उतारे गए और अगली सुबह हम टाइगर -फाल के लिए रवाना हो गए . इस अज़ीमो शान झरने का १८० डिग्री व्यू आप नीचे देख सकते हैं और साथ में आवाज़ भी खैर सुन ही सकते हैं(click n watch Tiger Fall ,Chakrata) . चांदनी रात और अन्य अठखेलियों की तस्वीरें मैं अगली मर्तबा यहीं चेपे मिलूंगा ...शब्बा खैर ! video VIDEO: TIGER FALL at CHAKRATA, (9may2009)

11 comments:

  1. अपने यात्रा वर्णन मे आप ने वहा कि दलिद्दरी भी साफ़गोई से कह दी !! बढिया है !!

    वैसे चकराता थोडा अजब नाम है !! है ना ?

    ReplyDelete
  2. Dear Deepak this place has not seen much development because of the tiff between army and civil.Otherwise, in terms of natural treasures Chakrata is quite rich . Have u seen the video? This is an amazing waterfall.

    ReplyDelete
  3. झरना देख कर मन कर रहा है नहा ही लें..आलोकिक!!

    ReplyDelete
  4. गज़ब किया साब!

    शानदार! बहुत उम्दा! अच्छा वर्णन भी है, मुनीश भाई!

    ये लपूझन्नवी शेर कब चेप लिया नीचे?

    ReplyDelete
  5. this sher has been here since the launch of Maykhaana Ashokbhai.video mast hai aisa mera manna hai.

    ReplyDelete
  6. amazing waterfall !!!
    beutiful!

    ReplyDelete
  7. चित्र आपके मस्ती भरे पलों की याद का आइना हैं

    ReplyDelete
  8. Jharna dekh ko to sachhi mai tabiyat hari ho gayi...

    ReplyDelete
  9. झरना वाकई बहुत खूबसूरत है. ऐसे प्राकृतिक दृश्य अनायास ही सबका मन मोह लेते हैं. मैंने भी झरने देखे हैं पर सदाबहार नहीं केवल बारिश के समय चलने वाले. जब ऊँची पहाड़ी से सफ़ेद, शीतल जल नीचे गिरता है तो देखने लायक होता है.

    साभार
    हमसफ़र यादों का.......

    ReplyDelete
  10. Thank u all dear folks. u must go there someday!

    ReplyDelete
  11. very nice...I feel like going there...I will try to go there in next month.

    ReplyDelete