Thursday 26 July 2012

क्या तुमने ताशि नामग्याल को देखा है?

मैंने यक़ीनन नहीं देखा कभी भी उसे । बस रेडियो पे सुना भर था कि कोई एक चरवाहा था ताशि नामग्याल जिसने सबसे पहले सेना को खबर दी 99 की गर्मियों में कि पाकिस्तानी घुस आए हैं । यों, मैं जानता तो जूही चावला को भी नहीं लेकिन मशहूर अदाकारा रही हैं ,पर्दे पे देखा है ठुमकते हुए । 26 / 11 निपटने के बाद जो महफ़िल सजाई थी एक नामी चैनल की वाचाल एंकर ने ठीक गेटवे ऑफ़् इंडिया पर उसमें कहती थीं जूही चावला कि क्या अब हमारी ये हालत हो गई कि कोई भी सरहद पार कर आए और हमारे चौराहों को लहू-लुहान कर दे इतनी आसानी से? जूही की आवाज़ में दर्द था और एंकर की आवाज़ में आक्रोश । जुलाई... फिर वही महीना जिसमें करगिल की जीत का विजय दिवस मनता है , मनाने वाले दक्षिण पन्थी कहलाते हैं सो अलग है । मैंने भी ड्यूटी की थी , मनाता हूँ मैं भी । फ़ेस बुक पर चिपकाया करता हूँ जय हिन्द के स्लोगन । आप भी करते होंगे या कम से कम दिल में तो मानते होंगे कि इतनी झिलमिलाहट है तो उनके खून के करम से जिन्होंने बहाया वो खुल के नंगे बर्फ़ानी पहा़ड़ों पे, ये सब टीम-टाम, ये भ्रष्टाचार हटाओ, ये प्राणायाम की कक्षाएँ इसीलिए हैं क्योंकि प्राण हैं । लेकिन ये सब तब हुआ जब एक ग़रीब भेड़ चराने वाले ने दुश्मन की मौजूदगी की खबर दी । अगर कोई ताशि होता अरब सागर में तो वो कभी ना होता जो हुआ । लेकिन क्या हमने कभी उसे वो मान दिया , वो पहचान दी जिसका वो हकदार है ? ताशि नामग्याल शहीदों के साथ-साथ शु्क्रिया तुम्हारा भी । तुम हमारी हर सीमा पर क्यों नहीं हो भाई ? भले ही कोई भड़वा चैनल तुम्हें याद ना करता हो लेकिन सलाम तुमको एक आम हिन्दुस्तानी का ।



हालांकि मैंने कभी देखा नहीं है तुम्हें । हो सकता है कभी टीवी पर दिखाए गए हो तुम........लेकिन जो नहीं हैं हमारे बीच काश उनके साथ लोग तुम्हें भी याद ज़रूर करें । तुम जो अब भी हो ।क्या आय वांट टू किल कसाब कहने वाले ये सुन रहे हैं ?

8 comments:

  1. I confess I never heard about Tashi Ji before but now I wants to become Tashi and will encourage all my friends and relatives to do so.

    Salute to Tashi and so to Munish Ji for sharing this!

    ReplyDelete
  2. I also did hear about him then and i do reciprocate your feelings

    ReplyDelete
  3. Now I know Tashi. Thank you :)

    ReplyDelete
  4. @ ROHAN, RACHNA , REBEL -- Thank you for sharing my concern for u.

    ReplyDelete
  5. आभार ताशी को याद करने के लिये!

    ReplyDelete
  6. My salute to the Kargil martyrs, all armymen who fought there and Tashi; and thanks for this post.

    ReplyDelete